Micron will make semiconductors in Gujarat at a cost of $ 2.75 billion, people will get employment

चिप बनाने वाली अमेरिकी कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने गुजरात (गुजरात) में एक नया सेमीकंडक्टर चिप प्लांट स्थापित करने की घोषणा की है, जिस पर 2.75 अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा। यह माइक्रोन का भारत में पहला निवेश होगा। इस प्लांट को स्थापित करने के लिए माइक्रोन टेक्नोलॉजी 825 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी।

माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने कहा कि भारत सरकार और गुजरात सरकार के सहयोग से इस चिप सुविधा को स्थापित करने में कुल 2.75 बिलियन डॉलर ((22,540 करोड़ रुपये) का निवेश किया जाएगा, जिसमें 50 प्रतिशत योगदान दिया जाएगा. भारत सरकार, 20 फीसदी. गुजरात सरकार भी 100 फीसदी निवेश करेगी. कंपनी ने बताया कि इस नए प्लांट का निर्माण 2023 में ही शुरू होगा और 2024 के अंत तक प्लांट से उत्पादन शुरू हो जाएगा. दूसरे पर काम इस चिप प्लांट का चरण इस दशक की दूसरी छमाही में शुरू होगा। माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने कहा कि दोनों चरणों के माध्यम से 5,000 प्रत्यक्ष नौकरियां उपलब्ध होंगी, जबकि 15,000 लोगों को अगले कई वर्षों तक अप्रत्यक्ष रोजगार मिलता रहेगा।माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने कहा कि इस प्लांट को सरकार की एटीएमपी योजना के तहत मंजूरी दी गई है. माइक्रोन ने कहा कि नया संयंत्र DRAM और NAND दोनों उत्पादों की असेंबली और परीक्षण विनिर्माण में सक्षम होगा, और स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों की मांग को भी पूरा करेगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा के साथ बैठक के बाद इस सौदे को आधिकारिक बना दिया जाएगा। पीएम मोदी इस वक्त अमेरिका दौरे पर हैं. इस सेमीकंडक्टर प्लांट को स्थापित करने के प्रोजेक्ट को कैबिनेट से लगभग पहले ही मंजूरी दे दी गई थी. आपको बता दें कि वेदांता के अनिल अग्रवाल ने भी गुजरात में ही सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने का ऐलान किया था.

Exit mobile version